18.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

उत्तराखंड: गांवों में शिक्षकों की भारी कमी, बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ पर अभिभावक परेशान

ख़बर रफ़्तार, गरमपानी:  बेतालघाट ब्लॉक के गांवों में शिक्षा व्यवस्था के पटरी से उतरने पर ग्रामीणों का सब्र जवाब देने लगा है‌। राजकीय जूनियर हाईस्कूल नैनीचैक में महज एक शिक्षक के भरोसे शैक्षणिक व्यवस्था संचालित होने से क्षेत्रवासियों में नाराजगी है‌। ग्रामीणों ने उप-शिक्षा अधिकारी से मुलाकात कर विद्यालय में समुचित शिक्षकों की तैनाती की मांग उठाई है। उपेक्षा पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

गांवों में प्राथमिक, जूनियर व इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की भारी कमी है। गुरुजनों की कमी से नौनिहालों का भविष्य अंधकारमय होता जा रहा है। महत्वपूर्ण विषयों के प्रवक्ताओं के न होने से अभिभावक भी परेशान हैं। पिछले दिनों विद्यालयों में प्रभारी प्रधानाचार्यो की जिम्मेदारी निभा रहे शिक्षकों के प्रभार छोड़ने से संकट और ज्यादा बढ़ गया है। विद्यालय राम भरोसे संचालित है।

जताई नाराजगी

समीपवर्ती नैनीचैक गांव में स्थित जूनियर हाईस्कूल विद्यालय में आसपास के गांवों के चालीस से अधिक नौनिहाल अध्ययनरत हैं पर आसपास के विद्यालयों से व्यवस्था पर शिक्षक भेज विद्यालय संचालित किया जा रहा है। गांव के गोपाल सिंह जैड़ा, जीवन सिंह मेहरा, सुरेश सिंह आदि ने एबीइओ भूपेंद्र कुमार से मुलाकात कर विद्यालय की अनदेखी पर गहरी नाराजगी जताई।

नौनिहालों के भविष्य से हो रहा खिलवाड़

इन लोगों ने कहा की महज एक शिक्षक के भरोसे विद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था संचालित कर नौनिहालों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। दो टूक चेतावनी दी की यदि जल्द समुचित शिक्षकों की तैनाती नहीं की गई तो फिर ग्रामीणों को साथ लेकर बीईओ कार्यालय में धरना शुरु किया जाएगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here