11.1 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

बरेली में सात सौ करोड़ रुपये का होगा निवेश, रिलायंस जैसी बड़ी कंपनी होंगी शामिल; युवाओं को मिलेगा रोजगार

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, बरेली:  बरेली जिले के लिए खुशखबरी। यहां जल्द रिलायंस की तरह कई बड़ी कंपनियां उद्यम स्थापित करेंगी। यह कंपनियां जिले में करीब सात सौ करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही हैं। इससे शहर का विकास होगा। इसके साथ बेरोजगारों को शहर में ही रोजगार मिलेगा।

सात सौ करोड़ का होगा निवेश

जिला उद्योग उपायुक्त अनुराग कुमार का कहना है कि जीबीसी में सात सौ करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आने की उम्मीद है। शहर में रिलायंस इंडस्ट्री अपना प्लांट लगाएगी। इसके नवाबगंज के अधकटा नजराना के पास स्थित भूमि को चिह्नित किया है। यहां पर जीबीसी के बाद काम शुरू होने की संभावना है। हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि प्लांट किस उत्पाद का लगेगा, लेकिन संभावना है कि कोई फूड से संबंधित इंडस्ट्री लग सकती है।

एचपीसीएल भी लगाएगी प्लांट

वहीं, एचपीसीएल भी फरीदपुर में प्लांट लगाने जा रही है। दोनों प्लांट लगाने से हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। सीबीजी के लगेंगे पांच प्लांट शहर के बायो गैस बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में पांच प्लांट लगाए जाएगे। कम्प्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) विभिन्न जैव-ईंधनों व अपशिष्ट स्रोतों से उत्पादित की जा सकती है, जिसमें कृषि अवशेष, नगरपालिका ठोस अपशिष्ट, गन्ना निचोड़ से प्राप्त अवशेष, डिस्टिलरी स्पेंट वाश, मवेशी गोबर और सीवेज उपचार संयंत्र अपशिष्ट शामिल होते हैं। रिछा व फरीदपुर स्टेशन में निर्माण कार्य भी शुरू भी हो गया हैं।

डेरी उद्योग में होगा किसानों को लाभ

आंवला-अलीगंज मार्ग पर डेरी उद्योग विकसित किया जाएगा। यहां बरेली डेरी के नाम से फैक्ट्री लगाई जाएगी जो डेयरी से जुड़े तमाम उत्पाद बनाएगी। इसमें आस-पास के क्षेत्रों से दूध इकट्ठा किया जाएगा जिससे आसपास के पशु पालन करने वाले लोगो को दूध के अच्छे दाम मिलेंगे जिससे उनकी आय बढ़ेगी। इसी के साथ ही नैनो फर्टिलाइजर का प्लांट लगाने की भी तैयारी चल रही है।

हाउसिंग सोसाइटी होगी विकसित

जीबीसी में शहर में कई हाउसिंग सोसाइटी बनायी जाएगी, जिसके लिए विभाग के पास प्रस्ताव आ गए है। करोड़ों की लागत से बनने वाली हाउसिंग सोसाइटी के लिए शहर में जगह की तलाश की जा रही है। माना जा रहा है कि यह सोसाइटी शहर के आसपास ही विकसित की जाएगी।

ये भी पढ़ें…मौसम बदलते ही स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव, 12 फरवरी से अब इस समय पर चलेंगी Classes

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here