9.4 C
London
Monday, April 15, 2024
spot_img

पीएम मोदी आज देंगे 36.26 करोड़ की नौ योजनाओं की सौगात, वर्चुअल करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को उत्तराखंड को स्वास्थ्य क्षेत्र में नौ योजनाओं की सौगात देंगे। वे वर्चुअल माध्यम से 36.26 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पांच जिलों में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट और हरिद्वार में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे। जबकि उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में ट्रांजिट हॉस्टल और रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा।

स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि रविवार को देहरादून में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री राजकोट से वर्चुअल माध्यम से स्वास्थ्य योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

जनपद उत्तरकाशी के पुरोला, नैनीताल के भवाली, रुद्रप्रयाग के जखोली, बागेश्वर के कपकोट, चंपावत के बाराकोट में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत हरिद्वार जिले में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इस योजनाओं में 13.93 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य इकाइयों का निर्माण किया जाएगा। ऊधमसिंह नगर जिले के जिला चिकित्सालय रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लॉक व उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में चिकित्साधिकारियों के लिए ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण का शिलान्यास करेंगे। इसकी लागत 22.33 करोड़ है।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली की ओर से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांच के लिए उत्तराखंड को 87.40 लाख की लागत से दो सचल खाद्य परीक्षण विश्लेषणशाला (फूड सेफ्टी ऑन व्हील) उपलब्ध कराई जाएगी। इससे मौके पर खाद्य पदार्थों का परीक्षण किया जाएगा। आगामी चारधाम यात्रा मार्गों, पर्यटक स्थलों, कांवड़ यात्रा मार्ग सचल खाद्य परीक्षण विश्लेषणशाला को संचालित किया जाएगा।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here