6.2 C
London
Tuesday, April 23, 2024
spot_img

पीएम मोदी बर्थडे: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर धामों में विशेष पूजा, आयुष्मान भव अभियान की होगी आज शुरुआत

खबर रफ़्तार, देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी सुदीर्घ जीवन की कामना के लिए धामों में पूजा अर्चना होगी। इसके अलावा भाजपा सभी 2,799 शक्ति केंद्रों पर केंद्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के सहयोग से हवन एवं यज्ञ करेगी।

साथ पार्टी सेवा पखवाड़े का भी आगाज करेगी, जो अक्तूबर तक चलेगा। जन्मदिन पर प्रधानमंत्री पीएमश्री विश्वकर्मा योजना की वर्चुअल शुरुआत करेंगे। पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बताया, पीएम की यह महत्वाकांक्षी योजना शिल्पकारों एवं अन्य कारीगरों से जुड़े बड़े वर्ग के लिए गेम चेंजर साबित होने वाली है।

इस योजना से हाथ के हुनर से जुड़े करोड़ों लोगों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए ऋण और जरूरी दक्षता मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री वर्चुअली संबोधित करेंगे। देहरादून में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय पंचायती राज्य मंत्री कपिल महेश्वर पाटिल उपस्थित रहेंगे। उनके साथ सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, नरेश बंसल, कल्पना सैनी, टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह आदि मौजूद रहेंगे।

आयुष्मान भव अभियान की प्रदेश में शुरुआत आज से
प्रदेशभर में आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत रविवार से की जाएगी। इस अभियान के तहत 17 सितंबर से दो अक्तूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाई जाएगी। अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कमर कस ली है।

प्राधिकरण की ओर से अफसरों, कर्मियों को वेलनेस सेंटरों में स्वास्थ्य मेलों के आयोजन से लेकर आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाने के निर्देश दिए गए। प्राधिकरण के अपर निदेशक प्रशासन अतुल जोशी ने बताया, सेवा पखवाड़े को लेकर प्रदेशभर में तैनात आयुष्मान की टीम को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। प्रदेश में अभियान चलाकर उन लोगों के कार्ड बनाए जाएंगे, जिनके अभी तक नहीं बन पाए हैं।

सेवा पखवाड़े में आएंगे बेहतर परिणाम
राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. आनंद श्रीवास्तव ने बताया, आयुष्मान भव की सफलता के लिए प्राधिकरण को निर्देश दिए गए। जन कल्याण के इस कार्यक्रम में किसी भी स्तर पर लापरवाही अक्षम है। प्रदेश में अभी तक 52.10 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। साथ ही 58.65 लाख लोगों की आभा आईडी बन चुकी हैं। सेवा पखवाड़े के प्रयासों से परिणाम और बेहतर होंगे।

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में देशभर में आयुष्मान भव कार्यक्रम चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह अब तक का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अभियान होगा। प्रदेश के आखिरी छोर के व्यक्ति तक समुचित स्वास्थ्य सुविधा पहुंचे। रक्तदान शिविर व स्वैच्छिक अंगदान शपथ से प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र का सामर्थ्य पहले कहीं अधिक सशक्त होगा। -डा. धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here