18.2 C
London
Thursday, May 23, 2024
spot_img

अब महीने की एक तारीख को होमगार्डों के खाते में पहुंचेगा ‘ड्यूटी भत्ता’, यहां से हुई शुरुआत

ख़बर रफ़्तार, रुड़की:  सरकारी कार्मिक की तरह अब होमगार्डों के खाते में भी एक क्लिक पर महीने की एक तारीख को ड्यूटी भत्ता पहुंचेगा। होमगार्ड विभाग की ओर से मस्टरोल के बजाय ई-मेल के जरिए ट्रेजरी विभाग को ड्यूटी चार्ट भेजने की नई कवायद शुरू की गई है। पहले चरण में हरिद्वार से इसकी शुरुआत की गई है। अब सूबे के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत होगी। इस प्रक्रिया के शुुरू होने से होमगार्डों को ड्यूटी भत्ते के लिए 10 से 15 तारीख का इंतजार नहीं करना होगा।

आईजी केवल खुराना की ओर से सूबे के होमगार्डों को लगातार नई सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इसका लाभ भी होमगार्डों को भी मिल रहा है। अब आईजी केवल खुराना की ओर से सरकारी कार्मिक की तरह उनके खाते में वेतन महीने की पहली तारीख में पहुंचने वाली प्रक्रिया होमगार्डों के लिए शुरु की गई है। दरअसल, अब तक होमगार्ड का ड्यूटी चार्ट मस्टरोल बनाकर जिला मुख्यालय को भेजा जाता था।

इसके बाद जिला मुख्यालय की ओर ट्रेजरी विभाग को मस्टरोल भेजा जाता था। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था। ऐसे में होमगार्डों का ड्यूटी भत्ता उनके खाते में महीने की 10 से 15 तारीख में पहुंचता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब होमगार्डों के खाते में एक क्लिक में महीने की एक तारीख में ड्यूटी भत्ता पहुंचा जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से सभी होमगार्डों का ड्यूटी चार्ज जिला मुख्यालय को व्हाट्सएप और ई-मेल के जरिये भेजा जाएगा।

हरिद्वार से प्रक्रिया की शुरुआत

सभी जिला मुख्यालयों से यह ड्यूटी चार्ट ट्रेजरी विभाग को ई-मेल के जरिये भेजा जाएगा। इसके बाद ट्रेजरी विभाग एक क्लिक पर होमगार्डों के खाते में ड्यूटी भत्ता भेज देगा। पहले चरण में इस प्रक्रिया की शुरुआत हरिद्वार जिले से हुई है। फरवरी माह का वेतन सभी होमगार्डों के खाते में पहली मार्च को भेज दिया गया है जबकि अन्य जिलों में अगले माह से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आईएफएमएस पोर्टल पर लिंक किए जा रहे सभी खाते

होमगार्ड विभाग की ओर से सूबे के सभी होमगार्डों के बैंक खाते इंटीग्रेटेड फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (आईएफएमएस) सरकारी पोर्टल से लिंक किए जा रहे हैं। सभी खाते लिंक होने के बाद ट्रेजरी विभाग खातों में हर माह की पहली तारीख को होमगार्डों का ड्यूटी भत्ता डालेगा। इस प्रक्रिया में होमगार्ड और ट्रेजरी विभाग को लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

ये भी पढ़ें…बाइक सवार आईआईटी रुड़की के दो छात्रों की सड़क दुर्घटना में मौत

आईएफएमएस पोर्टल से सभी होमगार्डों के खाते लिंक किए जा रहे हैं। सरकारी कार्मिक की तरह अब होमगार्डों के खाते में एक क्लिक पर महीने की पहली तारीख में ड्यूटी भत्ता पहुंचेगा। इस प्रक्रिया के शुरु होने से होमगार्डों को 10 से 15 तारीख तक भत्ते का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले चरण में हरिद्वार से शुरुआत हो चुकी है। जल्द ही अन्य जिलों में इसकी शुरुआत हो जाएगी। -केवल खुराना, आईजी/कमांडेंट जनरल होमगार्ड, देहरादून
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here