17.2 C
London
Friday, May 24, 2024
spot_img

एनएमसी ने नीट यूजी एग्जाम में शामिल होने के लिए योग्यता में किया बदलाव, यहां पढ़ें डिटेल

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  नीट यूजी एग्जाम 2024 के लिए जल्द ही नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आवेदन शुरू होने से पहले एनएमसी की ओर से स्टूडेंट्स को एक बड़ी खबर दी गयी है। एनएमसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नीट यूजी 2024 के लिए योग्यता में संशोधन किया है। इसकी पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

NEET UG 2024 Eligibility Criteria: क्या है योग्यता में बदलाव

एनएमसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस इस एग्जाम में वे उम्मीदवार भी भाग ले सकेंगे जिन्होंने अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई की हो। 12वीं में अगर उम्मीदवारों ने अगर एडिशनल विषयों के रूप में इन सब्जेक्ट्स से पढ़ाई की है तो वे इसमें आवेदन करने के पात्र होंगे। इससे पहले ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जाते थे। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

NEET UG Eligibility Criteria 2024: क्या था पुराना नियम

इससे पहले नीट एग्जाम में केवल वे ही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते थे जो अंग्रेजी विषय के साथ रेगुलर रूप से प्रैक्टिकल सब्जेक्ट सहित फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/ बायोटेक्नोलॉजी का अध्ययन दो वर्ष (11वीं और 12वीं) में करते थे। लेकिन अब इसमें एनएमसी की ओर से संशोधन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट यूजी (NEET UG) का आयोजन देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग कॉलेजों में स्नातक स्तरीय कोर्सेस (MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BHMS, BSc Nursing) में एडमिशन के लिए प्रतिवर्ष किया जाता है।

 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here