10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

नैनीताल में शत्रु संपत्ति पर बनेगी बहुमंजिला पार्किंग, लोगों को जाम से मिलेगी निजात

ख़बर रफ़्तार, नैनीताल: देशभर से नैनीताल घूमने आने वाले पर्यटकों को बहुमंजिला कार पार्किंग की सुविधा मिलने जा रही है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से नैनीताल में पाकिस्तान के राजा महमूदाबाद की संपत्ति पर अब 500 गाड़ियों की पार्किंग बनने का रास्ता साफ हो गया है. आज केंद्रीय शत्रु संपत्ति अभिरक्षक और भारत सरकार गृह मंत्रालय की टीम ने मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति का निरीक्षण कर पार्किंग निर्माण की संभावनाएं देखी.

इस दौरान जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया शत्रु संपत्ति पर कर पार्किंग बनाने के लिए अनापत्ति पत्र प्राप्त किए जाने को लेकर केंद्र सरकार की टीम ने निरीक्षण किया. जिनकी सहमति के बाद अब 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति पर कार पार्किंग, कैफेटेरिया और पर्यटकों के मनोरंजन के लिए पार्क का निर्माण किया जाएगा. बताते चलें कि पूर्व में जिला प्रशासन ने 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति में हुए अवैध अतिक्रमण को हटाया था जिसके बाद अब क्षेत्र में पार्किंग बनने जा रही है.शत्रु संपत्ति के निरीक्षण से पूर्व केंद्र से आई टीम और जिलाधिकारी ने संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें शत्रु संपत्ति के बारे में विस्तृत जानकारी दी. जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया शहर में तीन शत्रु संपत्ति चिन्हित हैं, जिसमें मैट्रोपोल हिल्स होटल प्रा. लि. मल्लीताल की 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति है. जिसमें 0.690 एकड़ भूमि पर मैट्रोपोल के पुराने भवन निर्मित है, जो जीर्णशीर्ण अवस्था में है.

शेष 1.22 एकड़ भूमि नैनीताल-कालाढूंगी मोटर मार्ग से नीचे की तरफ स्थित है. जिसका अवैध कब्जा हटा दिया गया, जबकि 0.050 एकड़ भूमि नैनीताल कालाढूंगी मार्ग में निर्मित है. शेष भूमि खाली है. जिसमें नगर पालिका द्वारा वर्तमान में पार्किंग की जा रही है. अयारपाटा में शत्रु संपत्ति का क्षेत्रफल में 716.81 वर्ग मीटर है. जबकि कोठी नंबर 75 ए काशना ई अहमद काटेज राजभवन रोड तल्लीताल जिसका क्षेत्रफल 381.71 वर्ग मीटर है. डीएम ने कहा कि मेट्रोपोल वाले क्षेत्र में पार्किंग बनाने से पर्यटन नगरी में जाम की समस्या का समाधान होगा. साथ ही पार्किंग बनाने के लिए प्लान से भारत सरकार की टीम को अवगत कराया, कहा कि पहले चरण सरफेस पार्किंग बनाई जाएगी.मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति पर राज्य सरकार को पार्किंग बनाए जाने की अनुमति के संबंध में बीते दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह मंत्री से नई दिल्ली में शत्रु संपत्ति में पार्किंग निर्माण व विकसित किए जाने को लेकर बात की थी. जिसके बाद भारत सरकार और अभिरक्षक की टीम द्वारा नैनीताल का दौरा किया गया.

पढ़ें- चकराता के नराया गांव में 28 पेड़ काटने की शिकायत की जांच को पहुंची टीम, शिकायतकर्ता जांच रिपोर्ट से असहमत

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here