25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी के फ्लैट में AC फटने से लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

ख़बर रफ़्तार, नोएडा: सेक्टर-100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसायटी में बृहस्पतिवार को सुबह शॉर्ट सर्किट के कारण एसी फटने से बहुमंजिला इमारत में 12वें तल पर स्थित एक फ्लैट में आग लग गई। आग लगने के दौरान आसपास के फ्लैटों को सुरक्षा और एहतियातन खाली कराया गया है।

वहीं सूचना पर पहुंची सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस ने दमकल, सोसायटी के गार्डों की मदद से आग पर काबू पाया है। गनीमत रही कि आग पर समय रहते काबू पा लिया गया। अन्यथा कोई बड़ा हादसा हो सकता था। कोतवाली पुलिस का कहना है कि फायर सर्विस यूनिट द्वारा आग को बुझा लिया गया है।

आग की लपटें देखकर सहमे लोग

आग की लपटों को देखकर लोग सहम गए। सोसायटी के टावर में भीषण आग लगी और इसके बाद पूरा टावर धुएं की चपेट में आ गया। आग लगने की घटना के बाद सोसायटी में अफरातफरी मच गई। आग लगने के बाद तुरंत बाद फायर ब्रिगेड को घटना की सूचना दी गई। दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची।

दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है। एक फ्लैट में लगी आग के अन्य फ्लैट्स तक पहुंचने की आशंका को देखते हुए लोगों ने घरों को खाली कराना शुरू कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले बीते बुधवार को गाजियाबाद के इंदिरापुरम कोतवाली क्षेत्र के शक्ति खंड दो में एक तीन मंजिला भवन के दूसरे तल पर फ्लैट में तेज धमाके के साथ एसी फटने से आग लग गई थी। धमाके की आवाज सुनकर लोग बाहर की ओर भागे। सूचना पर पहुंचे अग्निशमनकर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। धुआं फ्लैट में गुंज गया था। गनीमत रही कोई चपेट में नहीं आया।

यह बरतें सावधानी

  • गर्मी में एसी, कूलर आदि की समय पर सर्विस कराएं
  • लगातार विद्युत उपकरण को न चलाएं, बीच-बीच में बंद कर दें
  • एसी का तापमान कम से कम 24 डिग्री या उससे अधिक ही रखें।
  • लगातार एसी चलने से ओवरहीट होगा और फुंकने की संभावना रहेगी।
  • किसी भी उपकरण को रिमोर्ट से बंद करने के साथ एमसीबी व स्विच से भी बंद करें।
  • घर में अच्छी गुणवत्ता और आइएसआइ मार्का के तार ही लगवाएं।
  • तारों के जोड़ को कस के बांधे।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते तापमान के बीच आग लगने की घटनाओं में इजाफा हुआ है। एनसीआर में रोज आग लगने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं।

ये पढ़ें- पहले दुष्कर्म का बनाया वीडियो फिर दी धमकी, तीन महीने बाद जब पीड़िता हुई गर्भवती तो खुले कई राज

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here