21.8 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

लोकसभा चुनाव मतगणना 2024 जारी, उत्तराखंड की पांचों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी आगे

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: आज लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम का दिन है. लोकसभा की 543 सीटों पर पड़े वोटों की गिनती शुरू हो गई है. उत्तराखंड की 5 सीटों पर भी आज ही काउंटिंग चल रही है. उत्तराखंड में ईवीएम मतगणना के लिए 884 टेबल लगाई गई हैं. एक विधानसभा सीट पर अधिकतम 14 टेबल मतगणना के लिए लगी हैं. काउंटिंग सेंटर के लिए स्पेशल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. उत्तराखंड के 4,772,484 मतदाताओं ने वोट डाला है. ये वोटर 55 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला कर रहे हैं. चुनाव आयोग ने मतगणना की सभी प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए 27 ऑब्जर्वर तैनात किए हैं.
नैनीताल उधमसिंह नगर सीट पर मतगणना जारी, डीएम वंदना सिंह ले रहीं पल-पल की जानकारी

पिछले दिनों हल्द्वानी में हुए उपद्रव को सख्ती से दबाने के बाद चर्ची में आईं नैनीताल डीएम वंदना सिंह आज मतगणना के दिन भी काफी सक्रिय हैं. वो मतगणना स्थल पर पल पल सुरक्षा और शांतिव्यस्था का जायजा ले रही हैं.

टिहरी सीट पर माला राज्य लक्ष्मी शाह 19,608 वोट से आगे, बॉबी पंवार ने कांग्रेस को पछाड़ा

टिहरी लोकसभा सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी माला राज्य लक्ष्मी शाह को 45,890 वोट मिल चुके हैं. निर्दलीय बॉबी पंवार 26,282 वोट पा चुके हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि इस सीट पर कांग्रेस के जोत सिंह गुनसोला 17,349 वोट पा सके हैं.

दूसरे चरण तक अजय भट्ट ने बनाई 36,798 वोटों की लीड

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है. दूसरे चरण की काउंटिंग संपन्न होने तक अजय भट्ट 36,798 वोट से आगे चल रहे हैं. भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट को 68,166 वोट मिल चुके हैं. कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी को 31,368 वोट मिले हैं.

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर चौथे राउंड में भी अनिल बलूनी की बढ़त बरकरार, 9,742 है लीड

पौड़ी लोकसभा सीट पर चौथे राउंड की मतगणना पूरी. चौथे राउंड की गिनती संपन्न होने पर बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी को 19,088 वोट मिले हैं. कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल को 9346 वोट मिले हैं. भाजपा प्रत्याशी 9,742 मतों से आगे है.

हरिद्वार लोकसभा सीट पर बीजेपी के त्रिवेंद्र ने दूसरे चरण तक बनाई 5648 वोटों की बढ़त

हरिद्वार लोकसभा सीट पर पहले और दूसरे चरण की मतगणना हो चुकी है. पहले चरण से ही बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मजबूत बढ़त बना ली जो दूसरे चरण में साढ़े पांच हजार वोट से अधिक हो चुकी है. पहले राउंड में त्रिवेंद्र रावत को 3009 वोट मिले. कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह रावत को सिर्फ 387 वोट ही मिले. दूसरे राउंड में त्रिवेंद्र रावत ने 3642 वोट पाए हैं. वीरेंद्र रावत को 616 वोट ही मिले. इस तरह 2 चरणों की काउंटिंग पूरी होने तक बीजेपी के त्रिवेंद्र सिंह रावत 5648 वोटों से आगे चल रहे हैं.

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा आगे

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा आगे चल रहे हैं. प्रथम चरण की समाप्त तक अजय टम्टा बीजेपी को 2730 वोट और प्रदीप टम्टा कांग्रेस को 2244 वोट मिले हैं. बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा 486 वोट से आगे हैं.

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी के अनिल बलूनी 4128 वोट से आगे

रुद्रप्रयाग और केदारनाथ विधानसभा सीट पर 2-2 चरण की मतगणना पूरी. बीजेपी के अनिल बलूनी 4128 वोट से आगे. केदारनाथ विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में भाजपा के अनिल बलूनी को 2570 वोट मिले हैं. कांग्रेस के गणेश गोदियाल को 1344 वोट मिले. दोनों चरण मिलाकर भाजपा के अनिल बलूनी को पड़े 9562 वोट. कांग्रेस के गणेश गोदियाल को पड़े 5434 वोट.

उत्तराखंड की पांचों सीटों पर शुरुआती रुझान में बीजेपी के प्रत्याशी आगे

उत्तराखंड में मतगणना के जो शुरुआती रुझान आ रहे हैं वो बीजेपी को उत्साहित करने वाले हैं. बीजेपी पांचों सीटों पर लीड बनाए हुए है.

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया जीत का दावा

हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपनी जीत का दावा किया है. त्रिवेंद्र रावत का मुकाबला हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत से है.

अजय भट्ट पहुंचे खाटू श्याम मंदिर, भगवान से मांगा जीत का आशीर्वाद

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट भगवान के दरबार में पहुंचे. उन्होंने पूजा अर्चना कर अपनी जीत की भगवान से कामना की. अजय भट्ट मुखानी रोड स्थित खाटू श्याम मंदिर पहुंचे, जहां भगवान की पूजा अर्चना कर कहा कि उनको उम्मीद है कि जनता का एक बार फिर से आशीर्वाद मिलने जा रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बार फिर से सरकार बनने जा रही है. इस बार 400 पर का नारा सफल होने जा रहा है.

बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने कंडोलिया महादेव से लिया आशीर्वाद

पौड़ी गढ़वाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने पौड़ी में कंडोलिया महादेव के दर्शन और पूजन कर आशीर्वाद लिया. अनिल बलूनी ने ट्वीट किया कि कंडोलिया देवता आप सभी को सुखी एवं खुश रखें. अनिल बलूनी का मुकाबला कांग्रेस के गणेश गोदियाल से है. इस सीट पर दोनों के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है.

काउंटिंग सेंटर के चारों ओर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा, 100 मीटर परिधि में नहीं निकलेंगे विजय जुलूस

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 के लिए काउंटिंग सेंटर पर मतगणना अधिकारी आ चुके हैं. उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों के वोटों की गिनती के लिए जिला मुख्यालयों पर सुबह 8:00 बजे से पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होगी. 8:30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू होगी. मतगणना को लेकर काउंटिंग सेंटर के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. मतगणना की प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो, इसको लेकर पहले ही सभी राजनीतिक दलों को इस बाबत निर्देश जारी की जा चुके हैं. काउंटिंग सेंटर के 100 मीटर की परिधि में कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा. इसके अलावा जितने भी काउंटिंग अधिकारी हैं, उन सभी अधिकारियों को काउंटिंग सेंटर के भीतर मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने की अनुमति नहीं है. काउंटिंग सेंटर से 100 मीटर के भीतर वाहनों की अनुमति नहीं है. राजनीतिक पार्टियों की ओर से जिस भी कार्यकर्ता को चुनाव संबंधित व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है, वो तभी अंदर आ सकेंगे, जब उनके पास ऑथराइज्ड पास होगा.

टिहरी लोकसभा सीट की रिटर्निग ऑफिसर सोनिका और देहरादून एसएसपी के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की ओर से भेजे गए चार ऑब्जर्वर भी काउंटिंग सेंटर में पहुंच गए हैं. चारों ऑब्जर्वर्स ने काउंटिंग सेंटर के भीतर मतगणना को लेकर की गई तमाम व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया है. ऑब्जर्वर की मौजूदगी में ही स्ट्रांग रूम खोला जाएगा. इसके बाद ईवीएम बाहर निकाल कर मतों की गणना शुरू कर दी जाएगी. देहरादून एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार काउंटिंग सेंटर के बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. ऐसे में कोई भी मतगणना कर्मी और एजेंट काउंटिंग सेंटर के भीतर मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेगा. इसके लिए सभी की चेकिंग करने के बाद ही उन्हें काउंटिंग सेंटर के अंदर भेजा जा रहा है. चुनाव जीतने के बाद अगर कोई प्रत्याशी जुलूस निकालना चाहता है, तो उसे उसके लिए पहले परमिशन लेनी होगी.

अजय भट्ट, बलूनी, राज्यलक्ष्मी, त्रिवेंद्र, गोदियाल, वीरेंद्र और अजय टम्टा के भाग्य का फैसला

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर नैनीताल उधमसिंह नगर में बीजेपी के अजय भट्ट और कांग्रेस के प्रकाश जोशी के बीच मुकाबला है. अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा पर बीजेपी के अजय टम्टा और कांग्रेस के प्रदीप टम्टा के बीच मुकाबला है. हरिद्वार में बीजेपी के त्रिवेंद्र रावत और कांग्रेस के वीरेंद्र रावत में टक्कर है. टिहरी गढ़वाल सीट पर बीजेपी की माला राज्य लक्ष्मी शाह और कांग्रेस के जोत सिंह गुनसोला के बीच मुकाबला है. पौड़ी गढ़वाल सीट पर बीजेपी के अनिल बलूनी और कांग्रेस के गणेश गोदियाल के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें…देहरादून में काउंटिंग सेंटर पहुंचे बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, जीत का किया दावा

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here