10.5 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

सिंचाई विभाग ने मानसून में बाढ़ सुरक्षा के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

ख़बर रफ़्तार, हल्द्वानी: मानसून सीजन ने दस्तक दे दी है. सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षा के साथ-साथ चैनेलाइज के अलावा सुरक्षा दीवार के कार्य लगभग पूरा कर लिए गए हैं. लेकिन कुछ जगहों में कार्य में हो रही देरी पर सिंचाई विभाग की मुख्य अभियंता ने अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं.

मुख्य अभियंता सिंचाई विभाग संजय शुक्ला ने बताया कि विभाग द्वारा करीब 250 करोड़ की लागत की एक दर्जन से अधिक कार्य योजना पर कार्य किया गया है. जिसके तहत अधिकतर कार्यों को पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि योजना के तहत मुख्य रूप से नैनीताल के बलियानाला भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का ट्रीटमेंट का कार्य चल रहा है. जिसके तहत मानसून के दृष्टिगत 15% मुख्य कार्य हो चुका है. साथी अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश किए गए. इसके अलावा रामनगर स्थित गर्जिया माता मंदिर की सुरक्षा दीवार को भी लगभग पूरा कार्य हो चुका है और अंतिम चरण में चल रहा है.

बाढ़ सुरक्षा सुरक्षा की दीवार के साथ-साथ हल्द्वानी कालाढूंगी ऊंचापुल नहर कवरिंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. हल्द्वानी की ठंडी सड़क नैनीताल रोड एसबीआई बैंक से लेकर नवाबी रोड तक का नहर कावरिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है. इसके अलावा पिछले साल आई आपदा के दौरान नैनीताल और उधम सिंह नगर अंतर्गत सिंचाई विभाग की क्षतिग्रस्त नहरों का जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है. भीमताल के ग्राम अमिया के पास गौला नदी में बाढ़ सुरक्षा की कार्य योजना भी चल रही है. नैनीताल जिले के रामनगर के कोसी नदी में भारतपुरी और पंपापुरी के बीच बाढ़ सुरक्षा का कार्य का कार्य चल रहा है.

जहां 50% तक कार्य हो चुका है और निर्धारित समय तक कार्य पूरा करने के लिए कार्य संस्था को निर्देशित किया गया है. उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर कार्य अंतिम चरण पर है कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. नैनीताल स्थित बलियानाला भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के पहाड़ का ट्रीटमेंट होनी है, जिसके तहत 177 करोड़ की लागत से कार्य होना है. जो कार्य पूर्ण करने की अवधि 2027 तक है जहां लक्ष्य के अनुरूप कार्य चल रहा है.

पढ़ें- भारी बारिश से टनकपुर-जौलजीबी हाईवे पर मलबा गिरने से बाधित, लोगों की बढ़ी परेशानियां

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here