12.4 C
London
Monday, July 15, 2024
spot_img

सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, शिक्षा विभाग में CRP-BRP की भर्ती शुरू, जानें योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: समग्र शिक्षा के अंतर्गत सीआरपी-बीआरपी के खाली 955 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अभ्यर्थी इन पदों के लिए 29 जून यानी आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. राज्य में ये भर्ती आउटसोर्स के माध्यम से की जा रही है. सेवानिवृत शिक्षक भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं.

उत्तराखंड में लंबे समय से युवा जिन पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उस भर्ती की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. दरअसल CRP, BRP के पदों पर आउटसोर्स के माध्यम से भर्ती की जानी है. इसके लिए आज शनिवार 29 जून से युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को विभिन्न जरूरी योग्यताएं भी पूरी करनी होंगी. राज्य में कुल 955 पदों पर यह भर्ती आहूत होने जा रही है. इस भर्ती में वही अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे, जिनका राज्य के किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकरण होगा. इसमें 10% पद सेवानिवृत शिक्षकों के लिए आरक्षित भी किए गए हैं.

ब्लॉक संदर्भ पर्सन (BRP) पद के लिए हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के कुल 255 पदों के लिए कम से कम स्नातक और स्नातकोत्तर में 55% अंक के साथ पास होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे. वहीं संकुल संदर्भ पर्सन (CRP) के लिए 55% अंक के साथ किसी भी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि होनी जरूरी है.
इसके अलावा बीआरपी और सीआरपी पदों के लिए बीएड के साथ सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) या यूटीईटी (उत्तराखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) प्रमाण पत्र होना जरूरी है. साथ ही कंप्यूटर में काम करने की दक्षता भी जरूरी रखी गई है. सेवानिवृत शिक्षकों के लिए बीएड और एलटी अनिवार्य की गई है. अभ्यर्थियों की इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 42 साल निर्धारित की गई है. उधर सेवानिवृत शिक्षकों की अधिकतम आयु 65 वर्ष तय की गई है.

इसको लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में शैक्षिक गतिविधियों में सुधार लाने के लिए समग्र शिक्षा के अंतर्गत इन पदों को भरने की कोशिश की गई है, जिसके लिए प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है. इसके लिए पात्र अभ्यर्थी सेवायोजन विभाग के अंतर्गत रोजगार प्रयाग पोर्टल पर शनिवार 1:00 के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here