10.8 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

सीबीएसई : उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी, शामिल होंगे एक लाख 93 हजार 611 छात्र; एडमिट कार्ड हुआ जारी

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, देहरादून : सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं की 15 फरवरी से शुरू होने जा रही परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सीबीएसई के देहरादून रीजन में इस बार 460 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 320 उत्तराखंड जबकि पश्चिमी क्षेत्र के 140 केंद्र शामिल हैं।

बोर्ड परीक्षा में कुल 193611 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। इसमें 10वीं में 100748 जबकि 12वीं के 92863 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो इस संबंध में बोर्ड ने तैयारी कर दी है।

15 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई के दून रीजन की बात करें तो उत्तराखंड के सभी 13 जिलों के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ जिले (बदायूं, संभल, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोह, मुजफ्फरनगर, बिजनौर व सहारनपुर) के सरकारी व निजी श्रेणी के 1412 स्कूल शामिल हैं। 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेगी। वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से दो अप्रैल तक होगी।

बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी है पूरी

सीबीएसई देहरादून रीजन के क्षेत्रीय अधिकारी गोपाल दत्त का कहना है कि 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा को सुचारू व त्रुटिरहित संपन्न करने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। स्कूलों की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए बोर्ड ने 63 सिटी कोर्डिनेटर व डिप्टी सिटी कोर्डिनेटर नियुक्त किए गए हैं। जो प्रत्येक जिले में सरकारी व गैर निजी स्कूलों के प्रधानाचार्य हैं। यह बोर्ड की ओर से फैसिलिटेटर के तौर पर कार्यों को निर्वहन करेंगे।

नए क्षेत्रीय अधिकारी बने गोपाल दत्त

एम्स दिल्ली में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर रहे गोपाल दत्त सीबीएसई देहरादून रीजन के नए क्षेत्रीय बनाए गए हैं। वह वर्ष 2013 में सीबीएसई दिल्ली में प्रशासनिक अधिकारी व सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद में सहायक सचिव रह चुके हैं।

कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील

बोर्ड ने जिलाधिकारियों व एसएसपी को भेजा पत्र बोर्ड ने परीक्षा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने को सभी डीएम व एसएसपी को पत्र भेज दिया है। जिसमें परीक्षा की तिथि के दिन सभी केंद्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने का अनुरोध किया गया है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here