10.8 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

इन 5 बड़े रिकॉर्ड्स के कारण भारत-इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट देखना है जरूरी, कहीं आप चूक न जाएं

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, नई दिल्ली:  भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होने जा रहा है, जिसका पहला टेस्ट मैच (IND vs ENG 1st Test) हैदराबाद में खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शुरुआती दो टेस्ट के लिए छुट्टी मांगी है। किंग कोहली की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

भारत-इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड्स बनते और टूटते हुए नजर आने वाले है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में।
IND vs ENG Test Series: भारत-इंग्लैंड टेस्ट में बनेंगे कई रिकॉर्ड्स, ये 5 खिलाड़ी मचाएंगे गदर

1. जो रूट (Joe Root)

लिस्ट में पहले नंबर पर है इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान जो रूट का नाम, जो भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में एक महारिकॉर्ड बनाने के बेहद ही करीब हैं। जो रूट अगर पहले टेस्ट में अगर 10 रन बना लेते हैं तो वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से आगे निकल जाएंगे। जो रूट भारत-इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

2. जेम्स एंडरसन (James Anderson)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है इंग्लैंड के अनुभवी पेसर जेम्स एंडरसन का नाम, जो टेस्ट सीरीज में 10 विकेट अगर ले लेते है, तो वह अपने टेस्ट करियर के 700 विकेट पूरे कर लेंगे। इसके साथ ही जेम्स ऐसा करके शेन वॉर्न और मुरलीथरन के बाद वह ऐसा कारनामा करने वाले तीसरे इंग्लिश बॉलर बन जाएंगे।

3. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अगर पहले टेस्ट में 2 छक्के लगा देते हैं तो वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस मामले में वह पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ देंगे। रोहित के नाम फिलहाल 77 छक्के दर्ज हैं, जबकि धोनी ने 90 मैचों में 78 छक्के लगाए।

4. बेन स्टोक्स (Ben Stokes)

लिस्ट में चौथे नंबर पर है इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स का नाम, जो हैदराबाद में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में अगर 3 विकेट ले लेते हैं तो वह अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरे कर लेंगे।

5. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अगर दो विकेट हासिल कर लेते हैं ,तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 550 विकेट पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह 7वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। इस दौरान जडेजा अनिल कुंबले, कपिल देव, जहीर खान, हरभजन सिंह, आर अश्विन, जवलनाथ श्रीनथ के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें…एयरफोर्स में एंट्री करने के ये हैं ऑप्शंस, 12वीं के बाद कर सकते हैं शुरुआत

 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here