11.1 C
London
Thursday, February 29, 2024
spot_img
spot_img

औली ने ओढ़ी ली बर्फ की सफेद चादर, दो फीट से अधिक जमीं बर्फ; नेशनल गेम्स आयोजन की होने लगी तैयारी

- Advertisement -spot_imgspot_img

ख़बर रफ़्तार, गोपेश्वर:  औली ने बर्फ की सफेद चादर क्या ओढ़ी यहां स्की प्रेमियों का तांता लग गया है। औली में वर्तमान समय में नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए पर्याप्त बर्फ है। यही कारण है कि विंटर गेम्स एसोसिएशन उत्तराखंड ने अंतरराष्ट्रीय नंदा देवी स्की स्लोप का निरीक्षण कर नेशनल गेम्स आयोजन के लिए अपनी रिपोर्ट इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष शिवा केश्वन को दी है। जनवरी माह में औली में बर्फ न होने के चलते यहां पर्यटकों की कमी थी।

इसी आधार पर नेशनल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पत्र भी भेजा जा चुका है। गौरतलब है कि 13 दिसंबर को औली में हुई बर्फबारी के बाद यहां नेशनल व इंटरनेशनल स्की प्रतियोगिताएं आयोजन करने के लिए इंडिया ऑलंपिक एसोसिएशन ने हामी भरी थी। लेकिन जनवरी माह में औली में बर्फ न होने के चलते यह आयोजन खटाई में पड़ गया था।

बर्फ से सफेद हुई औली

एक फरवरी से पांच फरवरी तक औली में रुक रुककर बर्फबारी हो रही है। नंदा देवी स्की स्लोप में दो फीट से अधिक बर्फ जमी हुई है जो नेशनल स्की प्रतियोगिता के लिए पर्याप्त है। खेल आयोजन के लिए ऑलंपिक एसोसिएशन द्वारा औली में तैनात किए गए खेल प्रबंधक व भारत की स्की के कोच रहे अजय भट्ट से बर्फबारी के बाद रिपोर्ट मांगी गई है। टेक्निकल टीम ने स्की स्लोप का अवलोकन कर नेशनल खेलों के लिए पर्याप्त बर्फ बताते हुए तिथी घोषित करने का अनुरोध किया है।

प्रबंधक अजय भट्ट का कहना है कि ऑलंपिक एसोसिएशन ने नेशनल गेम्स में अल्पाइन, स्नो बोर्ड, नॉडिक आदि प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन के लिए स्वीकृति देने के साथ आयोजन के लिए उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार खेल आयोजन के लिए सहमति प्रदान करती है तो इसकी तिथि घोषित कर दी जाएगी।

नेशनल खेलों के लिए बनेगी उत्तराखंड की टीम

जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित खेलो इंडिया स्कीइंग प्रतियोगिता के लिए पहले ही 45 सदस्यीय खिलाड़ियों का चयन हो चुका है। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण का कार्य मौसम खराब होने के चलते औली में शुरू नहीं हो पाया । हालांकि सोमवार को खिलाड़ियों को गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से स्की उपकरण देकर कल आज से प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। खेलो इंडिया प्रतियोगिता में खिलाड़ियों का प्रदर्शन के बाद नेशनल टीम के गठन का ट्रायल होगा।

औली में पर्यटक भी स्की प्रशिक्षण के लिए पहुंचने लगे

अभी औली में 100 से अधिक पर्यटक पहुंच चुके हैं। इसमें से 30 से अधिक पर्यटक स्कीइंग, फन स्कीइंग , आदि का प्रशिक्षण ले रहे हैं। औली की बफीर्ली ढलाने व यहां हो रही बर्फबारी पर्यटकों को खासी भा रही है। यही कारण है कि पर्यटक औली को गुडबाय करने के बजाय यहीं डेरा जमाकर ठंड का उत्सव मना रहे हैं। बैंगलोर से आई मधु औली में बर्फबारी की चाहत में आई थी। उसे औली ऐसा भाया कि अब यहां स्कीइंग के गुर सीख रही है।

शब्दों में बयां नहीं की जा सकती औली की खूबसूरती

मधु का कहना है कि औली की खूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती है। प्रकृति ने यहां सब कुछ दिया है जो नेचर से प्रेम करने की जरूरत है। स्टॉक बर्नर के नाम से मशहूर यूट्यूबर अल्मोड़ा निवासी दिनेश भी बर्फ के नजारे कैद करने पहुंचे थे। लेकिन अब वे यहां स्कीइंग का आनंद ले रहे हैं।

औली में बर्फबारी का आनंद ले रहे स्टॉक बर्नर

स्टॉक बर्नर ने कहा कि औली की खूबसूरती बेनजीर है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश रंजन भिलंगवाल का कहना है कि औली में बर्फ के बाद पर्यटकों की आमद लगातार हाे रही है। पर्यटक औली,जोशीमठ में अपना ठिकाना बना रहे हैं। कहा कि इन दिनों जोशीमठ क्षेत्र में रौनक है।

यह भी पढ़ें: हज़ारों लोगो तक पहुँचा हेल्थ एंड न्यूट्रिशन सपोर्ट प्रोग्राम

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here