25.6 C
London
Tuesday, June 25, 2024
spot_img

जीत की हैट्रिक का अजय टम्टा को मिला ईनाम, मोदी 3.0 कैबिनेट में होंगे शामिल, ऐसी रही पॉलिटिकल हिस्ट्री

ख़बर रफ़्तार, देहरादून: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बाद देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. पीएम मोदी के साथ ही उनके कई कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे. मोदी 3.0 कैबिनेट में एक बार फिर से उत्तराखंड को प्रतिनिधित्व दिया गया है. उत्तराखंड की अल्मोड़ा लोकसभा सीट से लगातार तीन पर जीतकर संसद पहुंचने वाले अजय टम्टा को मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल किया गया है.

अजय टम्टा इससे पहले भी केंद्र की मोदी सरकार में कपड़ा राज्यमंत्री की भूमिका निभा चुके हैं. अब एक बार फिर से केंद्र ने अजय टम्टा पर भरोसा जताते हुए उन्हें केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी है.

अजय टम्टा मिलनसार और सौम्य व्यक्तित्व के मालिक है. वे बेहद ही साधारण परिवार से आते हैं. अजय टम्टा 2014 से लगातार अल्मोड़ा लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंच रहे हैं. आइये अजय टम्टा की पॉलिटकल हिस्ट्री पर एक नजर डालते हैं.छात्र जीवन में ABVP से जुड़े: अजय टम्टा छात्र जीवन में एबीवीपी से जुड़े. जिसके बाद से ही वे लगातार पॉलिटिक्स में एक्टिव हैं. अजय टम्टा को साल 1996 में बड़ी कामयाबी मिली. इस साल वे पहली बार ज़िला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुये. इसके बाद 1997 में अजय टम्टा अल्मोड़ा के ज़िला पंचायत अध्यक्ष बने. तब अजय टम्टा देश में सबसे कम उम्र के ज़िला पंचायत अध्यक्ष बने थे.

2007 में पहले बार लड़े विधायिकी: 2007 में अजय टम्टा ने पहली बार सोमेश्वर विधानसभा का चुनाव लड़ा. वे पहले बार में ही जीतकर विधानसभा पहुंचे. जिसके बाद अजय टम्टा को खंडूड़ी सरकार में राज्यमंत्री बने. 2008 में ही अजय टम्टा राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बने. 2010 में बीजेपी ने अजय टम्टा को पार्टी के अनुसूचित जाति, जनजाति मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. 2011 में अजय टम्टा को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया.

2009 लोकसभा चुनाव हारे: साल 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अजय टम्टा को बड़ी जिम्मेदारी दी. उन्हें लोकसभा के चुनावी मैदान में उतारा गया. इस चुनाव में अजय टम्टा को हार का सामना करना पड़ा. उन्हें कांग्रेस के प्रदीप टम्टा ने हराया. इसके बाद टम्टा ने 2012 में सोमेश्वर से फिर से विधानसभा चुनाव लड़ा. जिसके बाद वे फिर से विधायक बने.

2014 लोकसभा चुनाव में लिया हार का बदला: इसके दो साल बाद ही 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर से अजय टम्टा को चुनावी मैदान में उतारा. जिसमें अजय टम्टा ने कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को बड़े वोटों से हराया. इसके बाद से अजय टम्टा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

मोदी सरकार में बने मंत्री: 2014 लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अजय टम्टा को केंद्र की मोदी सरकार में केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री बनाया गया. इसके बाद साल 2019 में पार्टी ने फिर उन्हें अल्मोड़ा सीट पर प्रत्याशी बनाया. उन्होंने चुनाव जीतकर 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में जिम्मेदारी संभाली.

इसके बाद लोकसभा चुनाव 2024 में भी बीजेपी हाईकमान में अजय टम्टा को अल्मोड़ा लोकसभा सीट से टिकट दिया. इस बार भी अजय टम्टा के सामने कांग्रेस की ओर से प्रदीप टम्टा थे. जिन्हें अजय टम्टा ने एक बार फिर से पटखनी दी. साल 2024 की लोकसभा जीत के साथ अजय टम्टा लगातार तीसरी बार संसद पहुंचे. जिसका उन्हें अब ईनाम भी मिला है. अजय टम्टा को दूसरी बार मोदी कैंबिनेट में जगह मिली है.

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here