14 C
London
Saturday, July 27, 2024
spot_img

उत्तराखंड के 5115 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र होंगे उच्चीकृत, बोलीं मंत्री- पांच हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  प्रदेश के 5115 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र उच्चीकृत होंगे। केंद्र सरकार की ओर से इसकी मंजूरी मिल गई है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा, इन केंद्रों के उच्चीकरण के बाद राज्य के शत प्रतिशत मिनी आंगनबाड़ी केंद्र उच्चीकृत होंगे। इससे पांच हजार से अधिक महिलाओं को सहायिका के रूप में रोजगार मिलेगा।

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री ने कहा, राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार को वर्ष 2023 में मिनी आंगनबाड़ी केद्रों के उच्चीकरण का प्रस्ताव भेजा गया था। नए साल में इसकी मंजूरी मिली है। जो राज्य में हमारी आंगनबाड़ी बहनों के लिए केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात है।

मंत्री ने कहा, इन मिनी केंद्रों के उच्चीकरण से आंगनबाड़ी बहनें सशक्त बनेंगी। सरकार आंगनबाड़ी बहनों की मजबूती के लिए लगातार कार्य कर रही है। सरकार की ओर से पूर्व में आंगनबाड़ी केंद्रों के मानदेय में वृद्धि की गई थी। राज्य में 20067 आंगनबाड़ी केंद्र और 35 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका हैं।

ये भी पढ़ें…हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति की केंद्रीय समिति के चुनाव पर लगी रोक

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के मानदेय के साथ ही इन्हें मिलने वाले पुरस्कार की राशि में पहले ही वृद्धि की गई है। जिसे 21 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपये किया गया। – रेखा आर्य, मंत्री महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here