21.7 C
London
Monday, June 17, 2024
spot_img

तुंगनाथ में श्रद्धा ने किया भरतनाट्यम का अद्भुत प्रदर्शन, अभिषेक ने की कैलीग्राफी, बनाया रिकॉर्ड

ख़बर रफ़्तार, देहरादून:  दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिर तुंगनाथ में भरतनाट्यम और कैलीग्राफी कर दून के युवा कलाकार श्रद्धा बछेती और अभिषेक यादव ने इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। अब वह पंचकेदार में नया रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं।

कुछ कर दिखाने का जज्बा इंसान को बड़ी से बड़ी कठिनाइयों का सामना करने का साहस देता है। ऐसा ही काम दून के दो कलाकारों ने किया। दोनों ने अपनी-अपनी कला के माध्यम से अपने अराध्य को पाने का प्रयास किया। इसके साथ ही लोगों के बीच एक गहरी छाप छोड़ी है।

दून की अंतरराष्ट्रीय भरतनाट्यम नृत्यांगना श्रद्धा और अंतरराष्ट्रीय कैलीग्राफी आर्टिस्ट अभिषेक ने मिलकर एक घंटे 27 मिनट तक लगातार नृत्य और कैलीग्राफी की प्रस्तुति देकर इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। दोनों बचपन के दोस्त होने के साथ-साथ भागवान शिव के भक्त भी हैं।

श्रद्धा ने बताया, एक साल पहले उनके पैर की ऑपरेशन हुआ था। जिसके बाद चिकित्सकों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी। इसके बावजूद उन्होंने छह माह पहले से ही इस रिकॉर्ड के लिए अभ्यास शुरू कर दिया था।

वहीं कैलीग्राफी आर्टिस्ट अभिषेक ने बताया, तुंगनाथ का मौसम हमारे सामने सबसे बड़ी चुनाैती बनकर खड़ा था।
Shraddha Bachheti and Abhishek Yadav made a record by performing Bharatnatyam in Tungnath Uttarakhand

वहीं प्रस्तुति के दिन जहां एक तरफ श्रद्धा नृत्य की प्रस्तुति दे रही थी तो दूसरी ओर वह कैनवास में कैलीग्राफी कर रहे थे। कैलीग्राफी कर 108 बार ओम् नम: शिवाय लिखा है।

Shraddha Bachheti and Abhishek Yadav made a record by performing Bharatnatyam in Tungnath Uttarakhand
श्रद्धा ने बताया, मंदिर में संगीत बजाना प्रतिबंधित है। उनकी प्रस्तुति के लिए मंदिर में आए भक्तजनों के ओम् नम: शिवाय और हर-हर महादेव के जयकारे लगाए। जयकारों और ढोल-दमाऊ की आवाज से अच्छा और कोई संगीत हो ही नहीं सकता था, इसलिए हमने इसमें प्रस्तुति दी।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here